Pages

Friday, September 24, 2010

अब आप बच सकते है, मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन से


मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल करने वाले व्यक्तियों को मोबाइल फोन से उत्सर्जित रेडिएशन के सम्पर्क में रहने का खतरा बना रहता है. कभी कभी यह रेडिएशन सामान्य होता है परंतु कभी कभी इसका स्तर खतरनाक हो सकता है. अब एक ऐसी अप्लिकेशन बनाई गई है जो रेडिएशन का स्तर खतरनाक मानक तक पहुँचते ही प्रयोक्ता को चेतावनी दे देती है.
इज़रायल की एक कम्पनी टॉकोन ने यहअप्लिकेशन बनाई है जो ब्लैकबेरी और गूगल एंड्रोइड फोनों पर चलती है. जल्द ही इसका सिम्बीयन संस्करण भी जारी किया जाएगा. यह अप्लिकेशन मोबाइल द्वारा उत्सर्जित रेडिएशन पर नजर रखती है और ना केवल प्रयोक्ता को चेतावनी देती है बल्कि रेडिएशन कम करने की सलाह भी देती है.

उदाहरण के लिए आजकल के कई मोबाइल फोनों में एंटिना नीचे के भाग में होता है. अब यदि प्रयोक्ता का हाथ उस पर लम्बे काल तक रहे तो सिग्नल कमजोर होने लगते हैं और मोबाइल अधिक मात्रा में रेडिएशन फैलाने लगता है. रेडिएशन जब अमुक स्तर से अधिक हो जाता है तो यह अप्लिकेशन एक चेतावनी फ्लेश करती है कि रेडिएशन बढ रहा है फोन को नीचे की तरफ झुका लें.

आम तौर पर मोबाइल को 90 डिग्री के कोण घुमा दिए जाने से रेडिएशन कम होने लगता है. इस कम्पनी के सीइओ का कहना है कि हम नहीं चाहते कि लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना छोड़ें, हम चाहते हैं कि वे सही तरीके से इस्तेमाल करें.

0 comments: