Pages

Saturday, September 25, 2010

4 जी टेक्नोलॉजी

4 जी टेक्नोलॉजी
हाल ही में ट्राई ने भारत में 9 टेलीकॉम कंपनियों को थ्रीजी स्पेक्ट्रम की नीलामी के योग्य पाया। नीलामी प्रक्रिया पूरा होने बाद ये कंपनियाँ 1 सितंबर से अपना काम शुरू कर देंगी। ज्ञातव्य हो भारत में थ्रीजी सेवा के प्रसार में ही काफी विलंब हो चुका है जबकि कई देशों में कंपनियाँ फोर्थ जनरेशन तकनीक को उपभोक्ताओं तक पहुँचाने में लगी हुई हैं।

हालाँकि ट्राई ने थ्रीजी सुविधा के देरी पर खेद व्यक्त करते हुए बिना देर किए फोर जी सेवा लाने के बारे में विचार-विमर्श शुरू कर दिया है। आइए जानते हैं क्या है 4जी तकनीक :-

फोर जी तकनीक यानी फोर्थ जनरेशन मोबाइल। इसे फोर्थ जनरेशन कम्युनिकेशन सिस्टम के नाम से भी जाना जाता है। इसमें वाइस डाटा और मल्टीमीडिया उपभोक्ताओं को कभी भी कहीं भी प्राप्त हो सकेगा। इस तकनीक में डाटा ट्रांसफर का रेट इससे पूर्व की जनरेशन की तुलना में बहुत ज्यादा होगा।

फोर जी तकनीक की डाटा रे
अभी सेकंड जनरेशन के मोबाइल में डाटा रेट 9.6 केबी/से. स्टैंडर्ड स्पीड जो सामान्य तौर पर विभिन्ना कारणों से कम ही होती है। 4जी मोबाइल डाटा ट्रांसमिशन की दर 20 मेगाबाइट प्रति सेकंड की दर से प्लान की गई है। इसका मतलब है कि यह स्पीड स्टैण्डर्ड एएसडीएल सर्विस से दस से बीस गुना तेज होगी।

यह तकनीक अच्छी क्वालिटी और हाई सिक्युरिटी दे सकती है। थ्रीजी मोबाइल का वर्तमान डाटा रेट 2 मेगाबाइट्स प्रतिसेकंड है।


इस समय 2जी टेक्नालॉजी (जीएसएम) विश्व स्तर पर व्यापक तौर पर उपयोग की जा रही है। पर 2जी तकनीक की यह सबसे बड़ी कमी है कि इसमें डाटा रेट बहुत धीमी है। इसलिए यह तकनीक, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वीडियो और म्यूजिक डाउनलोडिंग के लिए उपयुक्त नहीं है।

थ्रीजी तकनीक भी 2 एमबी/से ही डाटा ट्रांसफर कर सकती है लेकिन 4 जी तकनीक 100 एमबी/से. की दर से डाटा ट्रांसफर करती है। आने वाले समय में मोबाइल तकनीक में भी और तरक्‍की की उम्‍मीद है। आगे सारा वि‍श्व ही मोबाइल में समा जाएगा। 1जी यानी फर्स्‍ट जनरेशन मोबाइल ने वि‍श्व को मोबाइल तकनीक से परि‍चि‍त कराया।

1990 के दशक में 2जी मोबाइल से डि‍जीटल फॉर्मेट आया। इससे टेक्‍स्‍ट मैसेज की शुरुआत हुई। 3जी तकनीक ने डाटा ट्रांसफर को आसान कि‍या। 4जी तकनीक में आप 3जी तकनीक की तुलना में कुछ ज्‍यादा फीचर पाएँगे जैसे कि‍ मल्‍टीमीडि‍या, न्‍यूजपेपर, स्‍पष्टता के साथ टीवी प्रोग्राम देखना और तेज गति‍ से डेटा ट्रांसफर हो जाना इत्‍यादि‍।

4 जी टेक्नोलॉजी के बारे में :
4 जी तकनीक पूरी तरह आई-पी इंट्रीग्रेटेड सिस्टम पर आधारित होगी।

यह 100 एमबी/से. से 1 जीबी /से. तक स्पीड देने में सक्षम होगी।

4 जी मोबाइल वर्तमान 2 जी मोबाइल से 200 गुना और 3 जी मोबाइल से लगभग 10 गुना तेज होंगे।

इस तकनीक से सभी तरह की सेवाएँ वहन कर सकने योग्य कीमत में प्राप्त होंगी।

यह तकनीक, उच्च स्तर की सेवाएँ जैसे कि वायरलेस ब्रॉडबैंड एक्सेस, मल्टीमीडिया मैसेजिंग, वीडियो चैट, मोबाइल टीवी और वीडियो ट्रांसमिशन जैसी सेवाएँ प्रदान करने में सक्षम होंगी।
आभारी h.w.d

1 comments:

Anonymous said...

One god knows!