Pages

Tuesday, October 26, 2010

आईपैड की टक्कर में ‘ब्लैकबेरी प्लेबुक’

टैबलेट कम्प्यूटर के बढ़ते बाजार को देखते हुए दुनिया की सबसे भरोसेमंद कारोबारी फोन ‘ब्लैकबेरी’ बनाने वाली कनाडा की कंपनी रिसर्च इन मोशन (रिम) ने हाल ही में एप्पल ‘आईपैड’ को टक्कर देते हुए अपना पहला टैबलेट कम्प्यूटर ‘ब्लैकबेरी प्लेबुक’ को प्रदर्शित किया।

ब्लैकबेरी की ये पेशकश एप्पल आईपैड से कहीं ज्यादा बेहतर है। प्लेबुक में 7 इंच की टच क्षमता वाली डिसप्ले स्क्रीन है, जिसकी मोटाई 9.77 मिलीमीटर है और वजन सिर्फ 400 ग्राम। ‘प्लेबुक’ को कंपनी के स्मार्टफोन ब्लैकबेरी की तरह व्यापार और उद्योग जगत के उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------
‘प्लेबुक’ में नया ऑपरेटिंग सिस्टम
हर दिन तेज होती टैबलेट पीसी की इस जंग में अब ब्लैकबेरी भी कूद पड़ी है। ब्लैकबेरी ‘प्लेबुक’ के लिए रिम ने अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम ‘ब्लैकबेरी टैबलेट ओएस’ बनाया है।
प्लेबुक में एक गीगाहर्ट्ज का प्रोसेसर लगा है जो इसकी रफ्तार को और भी शानदार बनाता है। साथ ही यह ब्लैकबेरी की सभी सेवाएं उपलब्ध कराने में सक्षम है। 
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
शानदार मेमोरी क्षमता

ब्लैकबेरी ‘प्लेबुक’ में 1जीबी का रैम है जो इसकी मेमोरी क्षमता को दमदार बनाता है। वाई-फाई पर चलने वाले इस टैबलेट कम्प्यूटर में 3जी और 4जी की सुविधा भी रहेगी।
एप्पल ‘आईपैड’ के मुकाबले ब्लैकबेरी ‘प्लेबुक’ की टच क्वालिटी ज्यादा शानदार है।  
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
‘प्लेबुक’ में हैं दो उत्कृष्ट कैमरे
ब्लैकबेरी ‘प्लेबुक’ में 2 हाई डेफिनेशन कैमरे का विकल्प दिया गया है। 3 मेगापिक्सल का उत्कृष्ट कैमरा प्लेबुक के आगे लगा हुआ है। तथा 5 मेगापिक्सल का कैमरा इसके पीछे दिया गया है। ‘प्लेबुक’ में लगे दो कैमरे वीडियो कॉंफ्रेंसिंग में मदद करेंगे।
यानी इसके जरिए आसानी से वीडियो चैट की जा सकेगी। ये सुविधा एप्पल ‘आईपैड’ में नहीं है। इसलिए ये एप्पल आईपैड से कहीं बेहतर है।
--------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
मजेदार इंटरनेट सर्फिंग
रिम का पहला टैबलेट कम्प्यूटर ‘ब्लैकबेरी प्लेबुक’ विशेषरूप से अपनी प्रतिद्वंद्वी कम्पनी एप्पल ‘आईपैड’ के मुकाबले में उतारा गया है। इसमें ऐसी कई सुविधाएं हैं जो एप्पल ‘आईपैड’ में नहीं हैं। ‘प्लेबुक’ में वास्तविक रूप से मल्टीटास्किंग, उच्च क्षमता की मल्टीमीडिया, ब्लूटूथ और वेब ब्राउजिंग जैसी आकर्षक सुविधाएं उपलब्ध हैं।
प्लेबुक एडॉबी फ्लैश प्लेयर सपोर्ट करता है जिससे इंटरनेट सर्फिंग का मजा दोगुना हो जाता है। 
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
बजट में रहेगी इसकी कीमत
महंगे कारोबारी फोन बनाने वाली कंपनी रिम ने अपने पहले टैबलेट पीसी ‘ब्लैकबेरी प्लेबुक’ की कीमत को आम आदमी के बजट के अनुरूप ही रखा है।
जहां एक तरफ एप्पल ‘आईपैड’ के अलग-अलग मॉडलों की कीमत उसकी मेमोरी क्षमता के अनुरूप रखी गई है वहीं ब्लैकबेरी ‘प्लेबुक’ में ऐसा नहीं रहेगा। 
-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
अगले साल तक आएगा ‘प्लेबुक’
प्लेबुक’ अगले साल 2011 तक तकनीकी बाजार में मिलना शुरू हो जाएगा।
उम्मीद है कि कारोबारियों को ध्यान में रखकर बनाया गया ये आधुनिक कम्प्यूटर, टैबलेट पीसी के बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बनाने में कामयाब हो पाएगा।  
  

0 comments: