Pages

Tuesday, March 9, 2010

माइक्रोसॉफ्ट का नया 'ऑफिस' बेहतर..

माइक्रोसॉफ्ट कभी भी चीजों को इतनी जल्दी सही तरीके से अंजाम नहीं देती है।


कंपनी को अपने फ्लैगशिप ऑफिस सुईट को लाने में काफी लंबा समय लग गया और अब जाकर ऑफिस 2010 (बीटा वर्जन) डाउनलोड किए जाने के तैयार हुआ है। इसके डाउनलोड के लिए तैयार होने की घोषणा के कुछ ही दिनों के भीतर करीब 20 लाख उपभोक्ता इसे डाउनलोड कर चुके हैं।

गूगल के ब्राउजर आधारित एप्लीकेशंस और इसके न्यू क्रोम ऑपरेटिंग सिस्टम से मिलने वाली चुनौतियों को देखते हुए माइक्रोसाफ्ट ने तीन स्क्रीन रणनीति अपनाई है जो अंतत: काम करती दिखाई दे रही है।


ऑफिस 2010 का यूएसपी

यह अपने पुराने मॉडल से बेहतर काम करने का वादा करता है। माइक्रोसॉफ्ट का यह नया यूएसपी आपके कंप्यूटर और मोबाइल फोन को यूनिफाइड एक्सेस देने के ख्याल से डिजाइन किया गया है।

इस नई सुविधा के साथ ही आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सेल, पावरप्वाइंट और वननेट 2010 पर अपने लैपटॉप, पीसी या मोबाइल फोन के ऑफिस वेब एप्लीकेशंस का इस्तेमाल कर थोड़ी बहुत एडिटिंग आराम से कर सकते हैं। यह वेब ब्राउजरों के साथ आराम से काम करता है।

क्या यह गूगल के डॉक्स की तरह ही है?

हां, ऑफिस 2010 में वेब आधारित एप्लीकेशंस जैसे वर्ड, एक्सल, पावरप्वाइंट और ऑनलाइन कोलेबोरेटिव प्रोग्राम वन नेट भी शामिल हैं। माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार ऑफिस 2010 के एप्लीकेशंस कोई भी अपने लिए उपलब्ध करवा सकता है।


गूगल डॉक्स की तरह ही वेब आधारित ऑफिस 2010 आपको मौजूदा डॉक्यूमेंट को क्रिएट, एडिट और साझा करने की सुविधा प्रदान करता है। हालांकि, वेब-बेस्ड ऑफिस के बीटा वर्जन में कंपनी एक्सल में चार्ट तैयार करने जैसे महत्त्वपूर्ण खूबी नहीं दी है। चूंकि, एप्लीकेशंस वेब आधारित होते हैं, लिहाजा आप फ्री विंडोज लाइव स्काईड्राइव अकाउंट पर ऑनलाइन डॉक्यूमेंट स्टोर कर सकते हैं।

आप अपने पीसी से क्या पा सकते हैं?

आप माइक्रोसॉफ्ट होम और बिजनेस 2010 (बीटा) डाउनलोउ कर सकते हैं, जिसके लिए पीसी में 600 एमबी की जरूरत होती है।

बीटा को अपने पीसी में स्थापित करने के साथ ही ऑफिस 2010 पुराने ऑफिस सुईट को विस्थापित कर देता है, क्योंकि दोनों वर्जन एक साथ नहीं रह सकते हैं। हमें बताया गया है कि ऑफिस 2010 का बीटा वर्जन अक्टूबर 2010 में समाप्त हो जाएगा और उस समय यूजर्स को फुल वर्जन खरीदने की जरूरत होगी।

कैसा है लुक?


अगर आपको ऑफिस 2007 में रिबन इंटरफेस पसंद नहीं आया तो फिर आपको ऑफिस 2010 भी पसंद नहीं आएगा क्योंकि इसमें भी हर जगह रिबन है। फॉरेस्टर रिसर्च के दावे के अनुसार करीब 85 फीसदी से अधिक उपभोक्ताओं ने ऑफिस 2007 में रिबन इंटरफेस पसंद किया और मात्र 2.4 फीसदी लोगों को ही इसे इस्तेमाल करने में परेशानी महसूस हुई।


हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट ने ऑफिस 2010 में कुछ सुधार किए हैं, जिसमें रिबन को ऐंड यूजर्स के द्वारा कस्टमाइज क रने की भी सुविधा दी गई है। ऑफिस 2007 में एक राउंड टेबल बटन ने उन सभी कार्यों को विस्थापित कर दिया जिन्हें मेन्यू बार से किया जा सकता था। ऑफिस 2010 में इस बटन के बदले रिबन टैब जैसे दिखने वाली चीज दी गई है।

टैब के सबसे बाई तरफ क्लिक करने से एक अलग से स्क्रीन खुलता है, जिसे बैकस्टेज व्यू कहते हैं। इसमें पेस्ट प्रीव्यू की भी सुविधा दी गई है। इसके तहत डॉक्यूमेंट पर जिस टेक्स्ट को पेस्ट करते हैं उसे देखने की सुविधा मिलती है।

ऑफिस सुईट के साथ नई बात क्या है?

ऑफिस में सबसे ज्यादा वर्ड का इस्तेमाल होता है। वर्ड 2010 में डॉक्यूमेंट के भीतर ही सर्च ऑप्शन की सुविधा दी गई है। पिछले वर्जन में जब आपने 'फाइंड' डॉयलॉग का इस्तेमाल किया था तो यह एक एक्चुअल विंडो था जो डॉक्यूमेंट के ऊपर आकर दिखने में समस्या खड़ी करता था।


वर्ड 2010 में फाइंड फीचर एक नेविगेशन विंडो में है जो डॉक्यूमेंट की बाईं तरफ है। इसके साथ एक खास बात यह है कि डॉक्यूमेंट पर एक ही समय में दो आदमी आराम से काम कर सकते हैं। ऑफिस एक्सल के साथ यूजर्स सिंगल सेल में मिनि चाट्र्स, पाइवोट टेबल एन्हांसमेंट बना सकते हैं।


पावर प्वाइंट 2010 में स्लाइड एनिमेशंस और ट्रांजिशंस को अपडेट किय गया है। अब तक यूजर्स प्रेजेंटेशन में अब तक वीडियो दिखाते आए हैं, लेकिन इसे अच्छे तरीके से एडिट करने की कोई व्यवस्था नहीं थी।
पावर प्वाइंट 2010 में आप इसमें वीडियो को बिना किसी एक्सटर्नल एडिटिंग प्रोग्राम के पावरप्वाइंट में ही इसे एडिट कर सकते हैं। आप फाइल साइज के प्रेजेंटेशन को कम करने के लिए आप वीडियो को कंप्रेस कर सकते हैं।
ऑफिस आउटलुक में नई खूबी आउटलुक सोशल कनेक्टर खास आपके ई-मेल और अन्य चीजों पर नजर रखता है और साथ ही आउटलुक की पहुंच को ऑफिस से बाहर इंटरनेट तक आसान बनाता है।

1 comments:

वीनस केसरी said...

जानकारी के लिए धन्यवाद
अभी २००७ यूज कर रहा हूँ और बिना जरूरत के अपडेट करने का क्या फ़ायदा २००७ एकदम चकाचक चल रहा है :)